फैमिली के साथ एंजॉय करें जायकेदार नवाबी मोती पुलाव

नवाबी मोती पुलाव को मटन के सॉफ्ट डीप फ्राइड बॉल्स और चावल के साथ पकाया जाता है

ऑनलाइन डेस्क :

लखनऊ में नवाबों के यहां पकने वाली आज की रेसिपी का नाम भी नवाबी मोती पुलाव है, इस रेसिपी को भारतीय मसालों के साथ पकाया जाता है जिससे इसमें बहुत ही बढ़िया और लाजवाब स्वाद आता है।नवाबी मोती पुलाव को मटन के सॉफ्ट डीप फ्राइड बॉल्स और चावल के साथ पकाया जाता है।

भारतीय मसालों को मिलाकर बनने वाली यह रेसिपी बहुत ही लाजवाब होती है। यह पुलाव पहले लखनऊ में नवाबों के रसोई में बनाई जाती थी। पुलाव को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला भारतीय मसाला इसमें बहुत ही अच्छा स्वाद और फ्लेवर लाता है। तो आइए जानते हैं कि हम यह शानदार नवाबी मोती पुलाव कैसे तैयार करें।

मुख्य सामग्री

  • 200 grams मटन

मुख्य पकवान के लिए

1 कप चना दाल

1 - कटा हुआ Vegetables

6 - हरी मिर्च

1 छोटी चम्मच लहसुन

जरूरत के अनुसार Vegetables

1/4 छोटी चम्मच Spices & Herbs

1/4 छोटी चम्मच Spices & Herbs

1/2 छोटी चम्मच Spices & Herbs

जरूरत के अनुसार नमक

2 छोटी चम्मच मक्के का आटा

जरूरत के अनुसार मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स

जरूरत के अनुसार रिफाइंड तेल

3 - प्याज

4 - कटा हुुआ टमाटर

1 कप पुदीना

जरूरत के अनुसार धनिये के पत्ते

1 किलोग्राम बासमती चावल

जरूरत के अनुसार अदरक

जरूरत के अनुसार लहसून का पेस्ट

जरूरत के अनुसार लाल मिर्च पाउडर

जरूरत के अनुसार हल्दी

जरूरत के अनुसार गरम मसाला पाउडर

जरूरत के अनुसार दालचीनी

जरूरत के अनुसार काली इलाइची

जरूरत के अनुसार मोटी सौंफ

जरूरत के अनुसार हरी इलायची

Step 1:

सबसे पहले मटन कीमा को उबाल लीजिए और उसमें चना दाल कटी हुई प्याज हरी मिर्च लहसुन अदरक गरम मसाला हल्दी लाल मिर्च पाउडर नमक यह मिलाकर इसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तब इसे मिक्सर की सहायता से अच्छे से ग्राइंड कर लीजिए। इसे पीसकर चिकना पेस्ट बना लीजिए।

Step 2:

कीमा से बॉल तैयार करने के पहले इसमें अरारोट मिलाकर अच्छे से गूंथ लीजिए अब अपने हाथों में तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और इस मिश्रण से छोटे-छोटे बॉल्स तैयार कर लीजिए साथ ही भरावन के लिए बीच में प्याज और ड्राई फ्रूट भी डाल दीजिए।

Step 3:

अब एक पैन लेकर उसमें एक कप तेल डाल दीजिए और मीट बॉल्स को तल कर अलग रख दीजिए। अब इसी तेल में दालचीनी हरी इलायची बड़ी इलायची डालकर उसे 1 मिनट के लिए भून लीजिए। अब इसमें प्याज हरी मिर्च डालकर इसे नरम होने तक पका लीजिए।

Step 4:

जब प्याज अच्छे से भून जाए तब इसमें मिंट लीव्स डालकर 2 से 3 मिनट के लिए पकाएं अब लहसुन का पेस्ट, अदरक का पेस्ट लाल मिर्च पाउडर हल्दी पाउडर गरम मसाला और कटे हुए टमाटर डालकर इसमें धनिया पत्ती डाल दें और तब तक पकाएं जब तक टमाटर अच्छी तरह से गल ना जाए।

Step 5:

अब एक दूसरा पैन लेकर उसमें पानी डाल दीजिए और नमक दालचीनी बड़ा इलायची जावित्री हरी मिर्च, लौंग इत्यादि डालकर पानी को उबलने दीजिए जब पानी में उबाल आ जाए तब उसमें बासमती राइस डालकर 80% पका लें।

Step 6:

जब चावल 80% पक जाए तो उसका पानी छानकर अलग कर लीजिए साथ ही तैयार मसाले में डालकर इसे हल्के हाथों से चम्मच चलाते हुए मिक्स करें, जोर से चम्मच चलाने पर बासमती चावल टूटने लगता है

Step 7:

तैयार है गरमा - गरम नवाबी मोती पुलाव, इसे सर्व करने के लिए पुलाव को प्लेट में निकाल लें और ऊपर में मीटबॉल्स रखें और रायता के साथ परोसें।देखा दोस्तों नवाबी मोती पुलाव केवल नाम से ही नवाबी नहीं बल्कि इसकी रेसिपी भी मजेदार है और यकीनन आप अगर इसे बनाएंगे तो उंगलियां चाटते रह जाएंगे, तो अगर आपको कभी कुछ अलग और स्पेशल ट्राई करने का मन करे तो नवाबी मोती पुलाव जरूर ट्राई करें।

देश की अन्य खबरें