टांगों में होता हो दर्द तो इन तरीकों से पाएं राहत

टांगों में दर्द की शिकायत अक्सर ही लोग करते हैं. ये तकलीफ किसी भी उम्र के व्यक्ति को परेशान कर सकती है.

ऑनलाइन डेस्क :

टांगों में दर्द (Leg pain) की शिकायत अक्सर ही लोग करते हैं. ये तकलीफ किसी भी उम्र के व्यक्ति को परेशान कर सकती है. इस दर्द की कई वजह (Reason) हो सकती हैं. इनमें मांसपेशियों में अकड़न, शरीर में पानी की कमी, लम्बे समय तक एक ही मुद्रा (Posture) में बैठे रहना, पोषण की कमी और टांगों में कमजोरी होने जैसी कई और वजह भी शामिल हैं.

कई बार ये दर्द इतना ज्यादा होता है जिसे बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है. इस दर्द से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं.

मसाज करें

टांगों के दर्द से राहत पाने के लिए आप रात को सोने से पहले अपनी टांगों की मसाज करें. आप इसके लिए जैतून का या नारियल का तेल लेकर इसको हल्का गुनगुना कर लें. फिर इस तेल से टांगों की मसाज करें. अगर आपके दर्द की वजह मांसपेशियों की तकलीफ है, तो ये तरीका और भी जल्दी फायदा करेगा.

बर्फ से सिकाई

टांगों के दर्द से राहत पाने के लिए आप बर्फ से सिकाई कर सकते हैं. इसके लिए आप एक सूती और मुलायम कपड़ा लेकर इसमें कुछ आइस क्यूब रख लें. फिर इससे करीब दस-पंद्रह मिनट तक टांगों की सिकाई करें. अगर आप चाहें तो बर्फ की जगह ठंडी पट्टी की मदद भी ले सकते हैं.

नमक के पानी से सिकाई

सेंधा नमक का इस्तेमाल भी आप टांगों के दर्द से निजात पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप किसी बर्तन में पानी गर्म करके इसमें दो-तीन चम्मच सेंधा नमक मिला लें. फिर इस पानी में कपड़ा भिगोकर दर्द वाली जगह पर सिकाई करें. नमक में मैग्नीशियम पाया जाता है. जो नर्वस सिग्नल्स को कंट्रोल करके मसल्स के दर्द में नेचुरल तरीके से राहत पहुंचाता है.

अदरक इस्तेमाल करें

अदरक को भी आप टांगों में दर्द से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पानी को गर्म करें और इसमें अदरक के कुछ स्लाइस डाल दें. फिर इस पानी में किसी कपड़े को डुबोकर इससे सिकाई करें. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है.

देश की अन्य खबरें