केले का छिलका भी है बड़े काम का

आमतौर हम सभी केले को खाते हैं और खाकर उसका छिलका फेंक देते है, लेकिन आप इसके फायदे जान लेंगे तो छिलका फेंकना बंद कर देंगे

ऑनलाइन डेस्क :

केला तो सबके फेवरेट फलों की लिस्ट में शामिल होता है. केला स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहतमंद भी है. हम केला तो खा लेते हैं लेकिन इसका छिलका फेंक देते हैं. अब तक आपको पता नहीं होगा कि केले की ही तरह इसके छिलके में भी कई गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी बॉडी के बहुत काम आ सकते हैं.

आइए जानते हैं केले के छिलके में कौन से गुण मौजूद होते हैं और इसका हम कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. 


मूड बनाता है बेहतर

केले के छिलके में सेरोटोनिन हार्मोनबहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. सेरोटोनिन मूड को बेहतर बनाता है और खुश रखता है. केले के छिलके 3 दिन तक खाएं तो सेरोटोनिन की मात्रा 15 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. ये बॉडी को रिलेक्स कर देता है, इसे खाने से नींद भी बेहतर आती है.

पाचन में फायदेमंद

हम जानते हैं कि केला फायबर का अच्छा स्त्रोत है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि केले के छिलके में फल से भी ज्यादा मात्रा में फायबर पाया जाता है. फायबर पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद है. इससे पेट भी साफ हो जाता है और पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद

केले के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद हैं. केले के छिलके से कील, मुंहासे और झुर्रियां मिट जाती हैं और चेहर पर ग्लो आता है.

खून साफ करे

केले के छिलके में मौजूद तत्व खून साफ करने में मददगार हैं. ये ब्लड सेल्स को टूटने से रोकता है और उनको मजबूती देता है. कच्चे केले का छिलका ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

केले के छिलके को खाने से आंखों की रोशनी मजबूत होती है. केले में ल्यूटिन पाया जाता है. ल्यूटिन आंखों की रोशनी बढ़ाने के काम आता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें