आपके कानों में भी तो नहीं बजती हैंं घंटियां

आपके दिमाग में यह आवाज लगातार रह सकती है, लेकिन कोई अन्य व्यक्ति इसे कभी नहीं सुन सकता.

ऑनलाइन डेस्क :

क्या आपको भी कान में घंटी सी बजती सुनाई देती है. अगर आपको यह घंटी सुनाई देती है तो इसका मतलब यह है कि आपका दिमाग आपको सतर्क करता है. कान में घंटी बजने का अहसास होने को विज्ञान की भाषा में टिनिटस (Tinnitus) कहते हैं. टिनिटस का संबंध दिमाग के कुछ नेटवर्क में होने वाले बदलाव हैं.

दिमाग के नेटवर्क में होने वाले इन बदलाव की वजह से दिमाग आराम की मुद्रा में कम तथा सतर्कता की मुद्रा में ज्यादा आता है. शोध में दावा किया गया है कि अगर आपको बैचेन करने वाली टिनिटस है, तो आपको संभवत: ध्यान संबंधी समस्या है. आपका ध्यान जरूरत से ज्यादा आपके टिनिटस से जुड़ा होगा.

अमेरिकी यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार "Tinnitus अदृश्य है. हम डायबिटीज या हाइपरटेंशन को जिस तरह माप नहीं सकते, ठीक उसी तरह हमारे पास उपलब्ध किसी यंत्र से टिनिटस को मापा नहीं जा सकता." आपके दिमाग में यह आवाज लगातार रह सकती है, लेकिन कोई अन्य व्यक्ति इसे कभी नहीं सुन सकता.

यहां तक कि आप किसी को यह बताएं तो शायद वह आपकी बात पर विश्वास भी न करे. वह यह भी सोच सकता है कि यह महज आपकी कल्पना है. हम इसके कुछ लक्षणों को ठीक कर सकते हैं. हालांकि यह पूरी तरह ठीक नहीं हो सकता, क्योंकि हम यह नहीं जानते हैं कि यह किस वजह से होता है."

देश की अन्य खबरें