महिला को है अजीबोगरीब बीमारी, अपने ही हाथों की ओर देखने से लगता है डर

बच्चों और पति को भी नहीं छूने देतीं हाथ

ऑनलाइन डेस्क :

दुनिया में अलग-अलग तरह के लोग हैं और उनमें से कुछ ऐसे भी हैं, जो अजीबोगरीब किस्म की शारीरिक परिस्थितियों से गुजर रहे हैं. कुछ बीमारियों का इलाज मेडिकल साइंस में आसानी से मिलता है लेकिन कुछ ऐसे भी डिसऑर्डर (Weird Disorder) होते हैं, जो सामान्य नहीं होते.

ब्रिटेन के नॉटिंघम में रहने वाली विक्टोरिया (Victoria Tretis) को एक ऐसा ही फोबिया (Carpophobia) है, जो उन्हें उनके ही हाथ से डरने को मजबूर कर रहा है.


41 साल की विक्टोरिया (Victoria Tretis) को एक अलग ही किस्म का फोबिया है, जिसकी वजह से वो अपने अपने ही हाथ की कलाई को नहीं देख सकती. अगर कोई दूसरा भी इसे छूता है, तो उन्हें अच्छा नहीं लगता है.

बचपन से ही उन्हें ये अजीबोगरीब बीमारी थी, जिसकी वजह से वो अपने हाथ की कलाई को देख नहीं पाती थीं और कोई उनका हाथ अगर पकड़ ले तो उन्हें बुरा लगता था.

कलाई पर बांधकर रखती थीं कपड़ा

बचपन में विक्टोरिया कोई भी ऐसा खेल नहीं खेलती थीं या फिर किसी ऐसी एक्टिविटी का हिस्सा नहीं बनती थीं, जिसमें हाथ पकड़ा जाए. वे अपने हाथ को फुल बांह से ढककर रखती थीं. 

रिपोर्ट के मुताबिक मेंटर और कोच के तौर पर काम करने वाली विक्टोरिया को 4 साल की उम्र में कलाई पर एक सिस्ट हुई थी. उसका ऑपरेशन होने के बाद वे टांकों को लेकर डर गई थीं.

ऐसे में वे अपना ध्यान बंटाने के लिए ड्रेसिंग के वक्त अलग देखने लगती थीं. उसी वक्त शुरू हुई ये दिक्कत फोबिया में बदल गई. वे अपनी कलाई की ओर देख भी नहीं पाती हैं.

बच्चों और पति को भी नहीं छूने देतीं हाथ

विक्टोरिया की एक बेटी है, जो उनके हाथ को नहीं छूने के बदले में अपनी पसंदीदा चीज़ें करने की परमिशन ले लेती है. वहीं उनके पार्टनर को भी वे अपना हाथ नहीं छूने देतीं क्योंकि वे डर जाती हैं.

फिलहाल वे एक्सपर्ट के ज़रिये हिप्नोथेरेपी ले रही हैं, जिससे उन्हें अपने इस अजीबोगरीब डर से निजात मिल सके. एक्सपर्ट दीप्ति उन्हें सेशन के ज़रिये रिलैक्स करने की कोशिश करती हैं ताकि विक्टोरिया के दिमाग से ये डर निकल जाए.

देश की अन्य खबरें