शरीर का ये हिस्सा पड़ने लगा है पीला तो हो जाएं अलर्ट

कहीं डायबिटीज का इशारा तो नहीं

ऑनलाइन डेस्क :

डायबिटीज के मरीजों को अक्सर अपने सेहत पर नजर रखनी होती है, कहीं ब्लड शुगर लेवल तो नहीं बढ़ गया.सही वक्त पर पहचानना बेहद जरूरी वरना कई दूसरी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. ऐसा हो सकता है की डायबिटीज के संकेत हमारे नाखूनों के जरिए मिलते हैं.

डायबिटीज में ग्लूकोज लेवल बढ़ने का संबंध हमारे हाथों के नाखूनों से है? आइए इस बारे में जानते हैं. 


जब हाथों के नाखून पीले होने लग जाएं तो कई लोगों को इस बात का भय हो जाता है कि कहीं ब्लड शुगर लेवल बढ़ गया. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट ये कहते हैं कि पीले नाखूनों का मधुमेह से कोई सीधा सम्बन्ध नहीं है और अभी तक रिसर्च में ऐसा कुछ सामने नहीं आया हैं. नाखून को पीला पड़ना शरीर की किसी दूसरी परेशानियों का भी इशारा हो सकता है, जिसमें बैड कोलेस्ट्रॉल,पीलिया भी शामिल है.

डायबिटीज के कारण मरीजों को किडनी डिजीज भी हो जाती है,जिससे एनीमिया बीमारी होना सकती है. एनीमियाके कारण नाखूनों का रंग बदलकर हल्का पीला होने लगता है. लेकिन ऐसा काफी कम होता है, वो भी तब जब ब्लड शुगर लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाए. 

नाखून का नेचुरल कलर पीला नहीं गुलाबी होता है, लेकिन जब शरीर में कुछ परेशानियां आती हैं तो नाखून का रंग पीला भी हो सकता है. ऐसा तब होता है जब शरीर में विटामिंस और मिनरल्स की कमी होने से ऐसा हो सकता है. वहीं ये सोरियासिस, थायरॉइड और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारी का इशारा हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें