भाजपा ने आदिवासियों को धर्म, विचारधारा, संस्कृति के नाम पर कुचला है : राहुल गाँधी 

by -

उन्होंने आदिवासियों को कहा कि झारखण्ड में कांग्रेस के सरकार आने पर ऐसा नहीं होने देंगे 

फोटो साभार : संजीब दत्ता 

सिमडेगा : 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को झारखण्ड के सिमडेगा में भाजपा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि जहां भी भाजपा की सरकार बनती है वहां लोगों को धर्म, विचारधारा, संस्कृति के नाम पर कुचला और दबाया जाता है। वास्तव में केंद्र की सरकार मोदी की सरकार नहीं है बल्कि अंबानी और अडानी की सरकार है। राहुल ने कहा कि झारखंड और छत्तीसगढ़ के आदिवासियों को भी भाजपा की सरकार ने कुचलने का काम किया है। 

झारखंड चुनावों में किसी शीर्ष कांग्रेस नेता की यह पहली रैली थी, जबकि यहां पांच चरणों के चुनाव में पहले चरण के लिए मतदान 30 नवंबर को ही हो चुका है। 

राहुल गांधी ने आज यहां कांग्रेस के सिमडेगा के उम्मीदवार भूषण बाड़ा और कोलेबीरा विधानसभा क्षेत्र से विक्सल कोंगाड़ी के पक्ष में रैली की और उन्हें जिता कर राज्य में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनाने की लोगों से अपील की। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने राहुल गांधी ने कहा, "मैं आपको आश्वासन देना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी की सरकार आयेगी, गठबंधन की सरकार आयेगी तो आप पर जो ये दबाव डाला जाता है, आपको डराया जाता है, धमकाया जाता है, ये सब हम बिलकुल नहीं होने देंगे।"


उन्होंने कहा, "आज झारखंड में भाजपा की सरकार जो कर रही है, चाहे वह लैंड बैंक की बात हो, चाहे वह लोगों को कुचलने की बात हो, जैसा आज यहां हो रहा है वैसा ही छत्तीसगढ़ में हो रहा था। ज्यादा समय नहीं हुआ, पिछले वर्ष वहां कांग्रेस की सरकार आयी और एक साल के अंदर कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ का चेहरा बदल दिया। "

गांधी ने आरोप लगाया कि आज केंद्र में जो सरकार काम कर रही है वह वास्तव में नरेंद्र मोदी की सरकार नहीं, वह तो अंबानी और अडानी की सरकार है। इसे देश के 20-25 सबसे बड़े उद्योगपति मिलकर चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और झारखंड सरकार राज्य के आदिवासियों से जमीन छीनकर इन 15-20 लोगों को देने का काम कर रही है. लेकिन कांग्रेस ऐसा नहीं होने देगी। 

उन्होंने लोगों को बताया कि कांग्रेस की सरकार ने छत्तीसगढ़ में ऐसा ही किया है। उनकी सरकार ने टाटा से जमीन वापस लेकर आदिवासियों को लौटा दी।




Related Stories