चतरा के सरकारी स्कूलों में K-YAN डिवाइस से चलेगी स्मार्ट क्लास 

by -

यह मशीन क्लास रूम की दीवार को ही प्रोजेक्टर स्क्रीन के रूप में तब्दील कर देती है 

चतरा :

चतरा जिले के सरकारी विद्यालयों में Smart/Digital Education को प्रमोट करने हेतु डीसी जितेंद्र कुमार सिंह ने शुक्रवार को चतरा समाहरणालय से K-YAN डिवाइस अधिष्ठापित किया। 

डीसी ने बताया कि स्मार्ट एवं डिजिटल एडुकेशन के लिए K-YAN डिवाइस वर्तमान समय में एक बहुत ही अच्छा स्मार्ट क्लास सोल्यूशन है। इसके माध्यम से विद्यालय के कक्षाओं में स्मार्ट क्लास का संचालन काफी सुगमता से किया जा सकता है। यह क्लास रूम की दीवार को ही प्रोजेक्टर स्क्रीन के रूप में तब्दील कर देता है। जिसकी मदद से बच्चों को ऑडियो विजुअल क्लास के माध्यम से पढ़ाना शिक्षक एवं छात्र दोनों के लिए काफी सरल एवं कारगर है। 


उन्होंने कहा कि K-YAN डिवाइस आईआईटी मुंबई द्वारा बनाया गया है। वर्तमान में जिले के कुल 6 विद्यालयों में इसका अधिष्ठापन किया जाएगा एवं परिणाम अच्छा पाए जाने पर जिले के कुल 50 विद्यालयों में इसकी स्थापना हेतु योजना बनाई जाएगी। वर्तमान में K-YAN अधिष्ठापित किए गए विद्यालयों में कक्षा बारहवीं तक अंग्रेजी एवं हिंदी में झारखंड एकेडमिक काउंसिल के तर्ज पर सिलेबस मौजूद है। जिसे पढ़ाने हेतु शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे वह बच्चों को K-YAN की सहायता से पढ़ा सकें।

विदित हो कि DMFT के प्रबंधकीय समिति एवं शासी समिति के द्वारा पारित किये गये निर्णय के आलोक में तथा आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत जिले के सरकारी विद्यालयों में K-YAN डिवाइस अधिष्ठापित किया गया है।यह जिला प्रशासन चतरा द्वारा संचालित एवं डीएमएफटी द्वारा वित्त पोषित है।




Related Stories