अमरूद के बीज खाने से ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

अमरूद सर्दियों में मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाला फल है. अमरूद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं

ऑनलाइन डेस्क :

अमरूद सर्दियों में मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाला फल है. वहीं यह जितना खाने में स्वादिष्ट लगता है उतना ही फायदेमंद भी होता है.

बहुत से लोग सर्दियों के मौसम में धूप में बैटकर इसको खाते हैं. अमरूद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.वहीं आपने देखा होगा कि अमरूद के गूदे में बीज होते हैं. वहीं बहुत से लोगों को ये बीज खाना पसंद नहीं होते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ अमरूद ही नहीं बल्कि इसके बीज भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि अमरूद के बीज खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं?


अमरूद के बीज खाने के फायदे-

पाचन तंत्र को हेल्दी रखे-

अमरूद के बीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. इसके बीजों में फाइबर काफी मात्रा में मौजूद होता है जो पाचन क्रिया में सुधार करता है.अमरूद के बीजों का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है. इसलिए सर्दियों के मौसम इसका सेवन जरूर करना चाहिए.


वजन घटाने में-

अमरूद के बीजों का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमरूद में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है. इसके बीजों में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. वहीं अमरूद के बीजों का सेवन करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है.इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अमरूद के बीजों का सेवन जरूर करें.


डायबिटीज में फायदेमंद-

डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद के बीजों का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है जो शुगर और शुगर कम्पाउंड को तोड़ने में मदद करता है.इसलिए अमरूद क सेवन करने से डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें