इस वक्त ब्लड शुगर टेस्ट करने से मिलता है सही रिजल्ट

जानिए कितना होना चाहिए लेवल

ऑनलाइन डेस्क :

अगर किसी इंसान को डायबिटीज की बीमारी है तो उसे इस बात की हमेशा फिक्र रहती है कि कहीं उसका ब्लड शुगर लेवल तो नहीं बढ़ गया, उसे नियमित तौर पर खून की जांच करनी पड़ती है.

मधुमेह के रोगियों का शरीर या तो पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता या या बने हुए इंसुलिन का सही इस्तेमाल नहीं कर पाता जिसके कारण अक्सर शुगर लेवल बढ़ने लगता है.

अगर इस बीमारी के दौरान अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रखा गया तो इससे कई दूसरी बीमारियां पैदा होने लगती हैं. जैसे हार्ट अटैक, किडनी डिजीज, लिवर डिजीज आदि.


रेगुलर करें ब्लड शुगर टेस्ट

नियमित तौर पर खून की जांच करते रहने से बड़ी से बड़ी परेशानी से बचा जा सकता है. पहले इस तरह के टेस्ट कराने के लिए डायबिटीज के मरीजों को पैथोलॉजी लैब जाना पड़ता था.

लेकिन तकनीक के विकास की वजह से आजकल बाजार में कई पोर्टेबल ब्लड ग्लूकोज मीटर मौजूद है जिनकी मदद से आप घर में ही शुगर टेस्ट कर सकते हैं.

आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शुगर टेस्ट करने का सबसे सही वक्त क्या है और आपका शुगर लेवल कितना होना चाहिए. 

ब्लड शुगर टेस्ट कब करें?

वैसे तो लगातार निगरानी रखने के लिए आप दिन में कई बार ब्लड शुगर टेस्ट कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी है.

हालांकि आमतौर पर कब टेस्ट करने की सलाह दी जाती है, हम आपको बता रहे हैं.

नाश्ते और खाने से पहले, वर्कआउट से पहले और बाद में, रात को सोने से पहले

आखिर कितना होना चाहिए शुगर लेवल

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (ADA) के मुताबिक भोजन से पहले आपका शुगर लेवल 80 से 130 mg/dL होना चाहिए.

एडीए के अनुसार खाना खाने के 2 घंटे बाद आपका ब्लड शुगर 180 mg/dL होना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें