पीरियड्स के दर्द और अन्य पेट दर्द में हो जाते हैं कन्फ्यूज

पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द निरंतर एक ही स्थान पर होता है

ऑनलाइन डेस्क :

हमारा पेट काफी सेंसिटिव होता है. हम क्या खाते हैं, क्या करते हैं, हमारी पूरी लाइफ स्टाइल हमारे पेट को प्रभावित करती है. रोजाना तला-भुना और अनहेल्दी खाना खाने से पेट को नुकसान पहुंचना शुरू हो जाता है और इससे पेट दर्द की शिकायत होना आम बात है.

पेट दर्द खराब पेट का एक लक्षण है. दूसरी ओर पीरियड्स के दौरान या उससे पहले भी पेट दर्द की समस्या होने लगती है, जिसे आमतौर पर पीरियड्स क्रैम्प्स कहा जाता है. पेट दर्द और पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द में अंतर करना एक चुनौतीपूर्ण काम है.


हालांकि, कुछ संकेत होते हैं, जिनके जरिए यह पता लगाया जा सकता है कि आपको पीरियड्स वाला पेट दर्द हो रहा है या फिर सामान्य या पूप क्रैम्प्स. तो अगर आप भी पूप क्रैम्प्स और पीरियड्स क्रैम्प्स के बीच कन्फ्यूज रहती हैं तो इन पॉइंट्स से आप इनके बीच का अंतर समझ सकती हैं.

पेट दर्द के प्रकार

जब कोई अपनी क्षमता से ज्यादा खा लेता है तो खाने के साथ-साथ काफी मात्रा में वायु भी पेट में प्रवेश कर जाती है. जिससे गैस बनने लगती है. जब यह गैस आंतों के अंदर चली जाती है तो काफी पेट दर्द होने लगता है. हालांकि, यह दर्द एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर होता रहता है. दूसरी तरफ पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द निरंतर एक ही स्थान पर होता है. इसके अलावा पीरियड्स में जकड़न भी महसूस होती है.

दर्द का स्थान

कभी-कभी कब्ज के चलते पेट में कई समस्याएं होने लगती हैं. गैस अगर आसानी से नहीं निकलती तो गुदा (Anus) के पास दर्द महसूस होने लगता है, जो आमतौर पर कुछ घंटों के अंदर ठीक हो जाता है. इसके अलावा गॉलब्लेडर स्टोन होने पर भी गुदा के पास दर्द की शिकायत होती है. दूसरी तरफ पीरियड्स में होने वाला दर्द पेट के निचले हिस्से में स्थाई रूप से होता है.

दर्द की गहराई

पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द अन्य पेट दर्द की तुलना में ज्यादा कष्टदायी हो सकता है. कई बार तो पीरियड्स के शुरू होने के पहले ही दर्द शुरू हो जाता है और अंत तक यही स्थिति बनी रहती है. जबकि गैस की समस्या अचानक शुरू होती है और फिर अचानक ही खत्म भी हो जाती है.

कमर और जांघों में दर्द

पीरियड्स के दौरान सिर्फ पेट दर्द ही नहीं, कमर और जांघों में भी दर्द की शिकायत होती है. यह कभी कम तो कभी ज्यादा हो सकता है. जबकि, अन्य किसी पेट दर्द में इस तरह की समस्या नहीं होती.

पीरियड्स क्रैम्प्स और पेट दर्द का आपस में जुड़ाव

पीरियड्स के दौरान हार्मोन में होने वाले बदलाव से पेट दर्द की शिकायत होती है. इसके साथ ही प्रोजेस्टेरोन के स्तर में गिरावट से गैसी अहसास होता है. जिससे पाचन तंत्र प्रभावित होता है और कब्ज या दस्त की समस्या होने लगती है. इससे भी पेट दर्द होने की शिकायत होती है.

देश की अन्य खबरें