वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीका

आल्मंड बटर और डार्क चॉकलेट का करें प्रयोग

ऑनलाइन डेस्क :

अपनी बॉडी को हर कोई फिट रखना चाहता है. ऐसे में कोई अपने बढ़ते वजह से परेशान तो कोई अपने कम वजन को लेकर परेशान हैं. आप भी बहुत से ऐसे लोगों को जानते होंगे जो अपने कम वजह को लेकर काफी चिंता में रहते हैं. वह लाख कोशिश कर लेते हैं लेकिन उनका वजह जस ता तस बना रहता है.

ऐसे लोगों को कुछ बातें ध्यान में रखने की जरूरत है. जिनका वजन नहीं बढ़ता उनको एक्सरसाइज के साथ में हेल्दी और हाई कैलोरी खाने की जरूरत होती है. ऐसे में कुछ ऐसे प्रोटीन शेक हैं और स्मूदीज हैं जिनका सेवन करने से आपकी हेल्थ पर अच्छा असर पडेगा. आज हम आपको इस लेख में बताएंगे की उन लोगों को क्या करना चाहिए.


आल्मंड बटर और डार्क चॉकलेट का करें प्रयोग

आल्मंड बटर और डार्क चॉकलेट वजन बढ़ाने में काफी फायदेमंद है. 2 कप दूध में 1 डार्क चॉक्लेट, 1 चम्मच चॉकलेट प्रोटीन और 2 चम्मच आल्मंड बटर मिलाएं. इन्हें अच्छी तरह से ब्लेंडर में मिक्स करें. इसके बाद आल्मंड बटर और डार्क चॉकलेट का शेक पूरी तरह तैयार है. कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स और फैट से भरपूर होता है. इस शेक को आप सुबह नाश्ते या फिर लंच में पी सकते हैं.

केला और स्ट्रॉबेरी

केला वजन बढ़ाने में काफी लाभदायक है अकसर वजन बढ़ाने के लिए लिए केले खाने की सलाह दी जाती है. इसको तैयार करने के लिए 2 कप दूध, 1 केला, 4-5 स्ट्रॉबेरी और आधा कप फुल क्रीम मिलाकर, इसे अच्छे से मिक्स कर लें. आप इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका प्रयोग कर सकते हैं. इस खट्टे मीठे शेक को आप सुबह के नाश्ते में प्रयोग कर सकते हैं.

अखरोट से बनी ड्र‍िंक

अगर आप वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो अखरोट वाला दूध प‍ीना एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है. अखरोट वाले दूध से आपके शरीर को एनर्जी भी म‍िलेगी और आप हेल्‍दी वजन गेन कर पाएंगे. अखरोट वाला दूध बनाने के ल‍िए एक ग‍िलास दूध में अखरोट को पीसकर बना पाउडर म‍िलाएं. एक कप अखरोट में 183 कैलोरीज होती हैं और 18 ग्राम फैट होता है.

आलू

आलू को अपने आप अपने रोज के खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो.

पर्याप्त नींद

नींद को लोग वजन बढ़ने से जोड़कर नहीं देखते और अगर ऐसा कहा भी जाए कि पर्याप्त नींद लेने से वजन बढ़ता है तो वो इसे मजाक ही समझेंगे, जबकि यह सच है. जब लोग पर्याप्त नींद लेंगे यानि कम से कम 8 घंटे सोएंगे तो उनके शरीर को आराम मिलेगा और जब आराम मिलेगा तो वो जो भी खाएंगे वो उनके शरीर पर असर जरूर दिखाएगा.

देश की अन्य खबरें