कढ़िमा में दो अक्तूबर को निकलेगी भव्य कलशयात्रा

समस्त पूजन कार्य रामवृक्ष महाराज (विहिप) के सान्निध्य में सम्पन्न

कढ़िमा में दो अक्तूबर को निकलेगी भव्य कलशयात्रा

रुपेश कुमार/लातेहार :

सदर प्रखंड के कढ़िमा गांव में चारों ओर दुर्गापूजा की धूम मची हुई है।

हर ओर गूंजते श्रीरामचरितमानस की चौपाईयों एवं श्रीदुर्गासप्तशती के श्लोकों से पूरे गांव का माहौल भक्तिमय हो गया है। कढ़िमा गांव स्थित दुर्गाबाड़ी में मां दुर्गा की आकर्षक प्रतिमा का निर्माण जोर-शोर से किया जा रहा है।


दुर्गापूजा के अवसर पर कढ़िमा गांव में सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति की ओर से इस वर्ष भी श्रीरामचरितमानस नवाह्न परायण पाठ महायज्ञ कराया जा रहा है। यहां समस्त पूजन कार्य रामवृक्ष महाराज (विहिप) के सान्निध्य में सम्पन्न कराया जा रहा है। इसमें करीब 41 पाठव्रती युवतियां भाग ले रही हैं। वहीं स्थानीय देवी मण्डप में महंत परमानन्द वैद्य के सान्निध्य में बतौर मुख्य यजमान भुनेश्वर यादव सपत्निक श्री दुर्गासप्तशती का पाठ करने में तन-मन-धन से जुटे हैं।

लाउडस्पीकर से दिनभर गूंजते वैदिक मंत्रोच्चार से गांव का वातावरण भक्तिमय हो गया है। इसकी जानकारी देते हुए सार्वजनिक दुर्गापूजा समिति कढ़िमा के सचिव रंजन यादव ने बताया कि दो अक्तूबर (सप्तमी) को दुर्गाबाड़ी से भव्य कलशयात्रा निकाली जाएगी जिसमें सैकड़ों श्रद्धालु भाग लेंगे। यह कलशयात्रा औरंगा नदी (रजदहवा पुल के पास) तक जाएगी जहां वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कलशों में पवित्र नदी का जल भरा जाएगा।

इसके बाद मेन रोड होते हुए कलशयात्रा वापस दुर्गाबाड़ी पहुंचेगी जहां कलशों को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजनोपरांत प्रतिष्ठापित किया जाएगा। रंजन ने बताया कि दुर्गापूजा कार्यक्रम एवं कलशयात्रा को सफल बनाने के लिए समिति के अध्यक्ष छोटन यादव, कोषाध्यक्ष मनोज यादव समेत सैकड़ों श्रद्धालु सक्रियता से जुटे हैं।

देश की अन्य खबरें