गारू : 68 आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुबह 9 से शाम 3 बजे तक खिलाई जायेगी दवा 

फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर 26 से 30 जुलाई तक चलेगा अभियान

गारू : 68 आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुबह 9 से शाम 3 बजे तक खिलाई जायेगी दवा 

पारस यादव/गारू:

लातेहार ज़िले के गारू प्रखंड के 68 आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुबह 9 से शाम 3 बजे तक दवा खिलाई जायेगी। पुरे ज़िले में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर 26 से 30 जुलाई तक अभियान चलाया जायेगा। 

इस सम्बन्ध में शनिवार को बीडीओ सह सीओ शम्भू राम के अध्यक्षता में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर बैठक संपन्न हुई। बैठक में 26 जुलाई से 30 जुलाई तक चलने वाले अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु अपने क्षेत्र के लोगों को फाईलेरियारोधी दवा का सेवन करने हेतु करें जागरूक करने पर चर्चा किया गया।

बीडीओ ने बताया कि 26 जुलाई से 30 जुलाई तक लोगों को फाइलेरिया की दवा डीईसी तथा एल्बेण्डाजोल निशुल्क खिलाई जाएगी l उन्होंने बताया कि 1 से 2 वर्ष के बच्चों को एल्बेण्डाजोल की आधी गोली दी जाएगी जबकि 2 से 5 वर्ष के बच्चों को डीईसी तथा एल्बेण्डाजोल की एक-एक गोली दी जाएगी। 6 से 14 वर्ष के बच्चों को डीईसी की दो गोली एवं एल्बेण्डाजोल की एक गोली दी जाएगी। 15 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को डीईसी की तीन गोली तथा एल्बेण्डाजोल की एक गोली दी जाएगी। 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिला एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को फाइलेरिया की दवा नहीं दिया जाना है।

बैठक में बीईओ ,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी भरत भूषण भगत, जेएसएलपीएस बीपीएम ,बीएलओ,आंगनवाड़ी सुपरवाइजर इंदु खलखो सहित अन्य मौजूद थे। 

देश की अन्य खबरें