सतबरवा के कृषकों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

सतबरवा के गव्य विकास के किसान इससे जुड़कर लाभ लेने की आवश्यकता: बीरेंद्र सिन्हा

सतबरवा के कृषकों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

शिल्पा/सतबरवा:

पलामू जिले के सतबरवा के गव्य विकास विभाग के कृषकों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जोगियापोखरी गांव स्थित समुदायिक भवन में किया गया।

जिसमें मुख्य अतिथि अनूप विलियम लकडा प्रखंड भ्रमणशील पशु चिकित्सका पदाधिकारी के अलावे जिला तकनीकी गव्य विकास पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार सिन्हा (टीडीओ )कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ता नंदू प्रसाद, चंदन कुमार ओमप्रकाश यादव, सुरेश विश्वकर्मा, प्रावैधिक सहायक सुरेंद्र गिरी समेत कई किसानों ने कार्यक्रम में भाग लिया।


इस दौरान सोमवार को विलियम लकड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री पशुधन के तहत जो आवेदन शिविर के माध्यम से प्राप्त हुए हैं उसका निदान कर दिया गया है। उन्हें संबंधित कार्यालय को को भेजा जा रहा है ताकि किसान लाभ ले सकें।

डीटीओ वीरेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा कि जिला गव्य विकास से जुड़कर किसानों को लाभ लेने की आवश्यकता है ताकि सरकार के द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम का लाभ सीधे किसानों तक पहुंच सके।

वही एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में पशुपालन के रखरखाव एवं उचित देखभाल तथा गाय शेड, मुर्गी पालन, बकरी पालन से संबंधित अनेक कार्यक्रम सरकार के द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी दी गई।

बताया गया कि प्रशिक्षित किसानों को कुट्टी काटने की मशीन तथा दूध दुहने की मशीन और दो गायों की योजना व डीप बोरिंग योजना में सरकार की ओर से 90% की अनुदान दिया जाएगा।

 

इस अवसर पर गव्य विकास के द्वारा आयोजित प्रशिक्षण में रेनू बाला पाठक, राजेश कुमार पाठक ,संजीव पाठक, अरुण पांडे, अरविंद यादव, सत्येंद्र राम, ओम प्रकाश पाठक, गुड्डू पाठक, मनोज, सत्येंद्र समेत बड़ी संख्या में महिला कृषक कार्यक्रम में मौजूद थे।

देश की अन्य खबरें