सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए ई-काउंसलिंग की तैयारी, जानिए कहां और कैसे करना होगा आवेदन?

  • 432 Views

देश में बने 100 नए सैनिक स्कूलों (Sainik Schools) में दाखिला पाने के इच्छुक विद्यार्थियों को ऑनलाइन काउंसलिंग प्रदान करने के लिए एक स्वचालित प्रणाली (Automated System) विकसित किया जा रहा है

सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए ई-काउंसलिंग की तैयारी, जानिए कहां और कैसे करना होगा आवेदन?

ऑनलाइन डेस्क:

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि सैनिक स्कूल सोसाइटी (Sainik School Society) 100 नए सैनिक स्कूलों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को ऑनलाइन काउंसलिंग प्रदान करने के लिए एक स्वचालित प्रणाली विकसित करने की प्रक्रिया में है। मंत्रालय ने कहा कि ई-काउंसलिंग के लिए एक स्वचालित प्रणाली प्रवेश प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी।

मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि सौ नए सैनिक विद्यालयों की स्थापना के सरकारी लक्ष्य की दिशा में बढ़ते हुए सैनिक स्कूल सोसाइटी (एसएसएस) ई-काउंसलिंग के लिए स्वचालित प्रणाली विकसित करने की प्रक्रिया में है। मंत्रालय ने कहा कि ई-काउंसलिंग प्रणाली कम खर्चीली और सभी हितधारकों - स्कूलों और विद्यार्थियों- के लिए इस्तेमाल करने में आसान होगी।


मंत्रालय ने कहा कि यह देशभर के छात्रों को सैनिक स्कूल पाठ्यक्रम का पालन करने के साथ-साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करने के लिए सरकार के दृष्टिकोण के तहत स्थापित किए जा रहे नए स्कूलों पर लागू होगा। इसमें कहा गया है कि ई-काउंसलिंग के लिए यह स्वचालित प्रणाली प्रवेश प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी।

मंत्रालय ने कहा कि छात्रों को वेब पोर्टल "http://www.sainikschool. ncog.gov.in" www.sainikschool.ncog.gov.in पर दिए गए लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने और उनकी डिटेल सत्यापित करना होगा। विद्यार्थियों को आवंटन के लिए 10 विद्यालयों का चयन करना होगा। इसके बाद, छात्रों को स्कूलों का आवंटन उनकी रैंक और स्कूलों की पसंद के आधार पर सिस्टम द्वारा किया जाएगा और ई-काउंसलिंग पोर्टल परिणाम घोषित किया जाएगा।

देश की अन्य खबरें