ये बेहतरीन किताबें पढ़कर पास करें भारत के प्रमुख कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स

  • 365 Views

विभिन्न कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स पास करने के लिए किताबें हमारी मददगार होती हैं. इस आर्टिकल में कुछ ऐसी ही बेहतरीन किताबों की जानकारी दी जा रही है जो आपको भारत के प्रमुख कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स में शानदार सफ

ऑनलाइन डेस्क :

अगर आप भी एक ऐसे ही स्टूडेंट हैं तो आपकी इस मुश्किल को आसान करने के लिए हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ बेहतरीन किताबों की जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं। इन किताबों में दी गई जानकारी और इनफॉर्मेशन लेटेस्ट और अप-टू-डेट है और ये किताबें भारत के प्रमुख कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स के पैटर्न के मुताबिक ही तैयार की गई हैं। 

हमारे देश भारत में भी अब अधिकांश स्टूडेंट्स 10वीं या 12वीं क्लास पास करते ही प्रमुख कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स - CGL, NDA, CLAT, GATE, NEET, CAT, MAT, SSC, IAS या PCS पास करने के लिए काफी मेहनत करते हैं. अक्सर ये स्टूडेंट्स दिन-रात एक कर देते हैं ताकि उन्हें अपने मनपसंद कॉलेज, यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट में और अपने मनचाहे कोर्स में एडमिशन मिल जाए. इसी तरह, अनेक स्टूडेंट्स अपने करियर और कई सरकारी नौकरियों के लिए भी देश के प्रमुख कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स देते हैं.


इसलिए, एक साथ कई कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स के लेटेस्ट पैटर्न और अप-टू-डेट जानकारी के मुताबिक कम समय में ही ज्यादा से ज्यादा टॉपिक्स और सब्जेक्ट्स की तैयारी करने के लिए स्टूडेंट्स इन दिनों कई ऐसी किताबें पढ़ना चाहते हैं जो उन्हें काफी कम समय में ही प्रमुख कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स में शानदार सफलता दिलवा सकें। 

जनरल इंग्लिश फॉर ऑल कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स

हमारे देश के सभी कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स में जनरल इंग्लिश का टेस्ट जरुर शामिल होता है. यह एक प्रैक्टिकल किताब है जिसमें इंग्लिश ग्रामर के साथ आपकी प्रैक्टिस के लिए काफी एक्सरसाइजेज भी दी गई हैं. इस किताब में आसान एग्जाम्पल्स के साथ इंग्लिश ग्रामर के विभिन्न रूल्स समझाये गए हैं. यह किताब विभिन्न कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स के लिए इंग्लिश की रिवीजन और प्रैक्टिस के लिए काफी उपयोगी है.

फ़ास्ट ट्रैक ऑब्जेक्टिव अरिथमेटिक

हमारे देश के तकरीबन सभी कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स में ऑब्जेक्टिव अरिथमेटिक के क्वेश्चन्स शामिल होते हैं. यह किताब आपके एप्टीट्यूड स्किल्स को भी बढ़ायेगी. इस किताब में RBI, SBI, IBPS PO, SSC, LIC, CDS और UPSC जैसे सभी कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स के सिलेबस को शामिल किया गया है. इस किताब में अरिथमेटिक के बेसिक कॉन्सेप्ट्स और क्वेश्चन्स सॉल्व करने की शॉर्ट ट्रिक्स दी गई हैं.

ऑक्सफ़ोर्ड स्टूडेंट एटलस फॉर इंडिया, कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स 2न्ड एडिशन  

इस ऑक्सफ़ोर्ड स्टूडेंट एटलस फॉर इंडिया में आपके लिए लेटेस्ट टेक्नीक्स से तैयार मैप्स को शामिल किया गया है जो बिलकुल एक्यूरेट और पढ़ने में आसान हैं. यह एटलस हमारे देश के कई एजुकेशन बोर्ड्स के सिलेबस की जरूरतों को भी पूरा करती है. UPSC, स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन और अन्य कई कॉम्पीटीटिव एग्जाम बॉडीज द्वारा लिए जाने वाले विभिन्न कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स की तैयारी करने के लिए इस किताब में भारत और दुनिया के विभिन्न मैप्स की लेटेस्ट और सटीक जानकारी दी गई है. इस किताब में इंडियन हिस्ट्री से संबंधित 24 मैप्स और एनवायरनमेंट से संबंधित 8 मैप्स हैं. इसके अलावा, इस किताब में वर्ल्ड हिस्ट्री, वर्ल्ड टाइम जोन मैप्स और वर्ल्ड जियोग्राफिक मैप्स को भी शामिल किया गया है.

121 एसेज़ फॉर IAS/ PCS एंड अदर कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स

अक्सर कई कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स में करंट अफेयर्स या विभिन्न सोशल, इकनोमिक और पोलिटिकल इश्यूज के बारे में एसेज लिखने पड़ते हैं ताकि कैंडिडेट्स की राइटिंग स्किल्स की परख की जा सके. लेकिन अक्सर स्टूडेंट्स विभिन्न मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन्स (MCQs), इंग्लिश और हिंदी ग्रामर आदि की तैयारी तो कर लेते हैं परंतु एसेज की तैयारी बिलकुल नहीं करते हैं. स्टूडेंट्स सोचते हैं कि एग्जामिनेशन हॉल में एग्जाम देते समय अपने एस्से में कुछ भी लिख देंगे. लेकिन यह ठीक नहीं है क्योंकि एग्जाम देते समय सोचकर एस्से लिखने में आपका काफी कीमती वक्त बर्बाद हो जाता है और आपके मार्क्स पर भी इसका नेगेटिव असर पड़ता है. इसलिए, विभिन्न UPSC मेन्स, स्टेट PSCs या MBA और बैंक PO एग्जाम्स में मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए आप यह किताब अभी खरीद कर इन 121 एसेज को खूब अच्छी तरह पढ़ लें. 

देश की अन्य खबरें