रेड मीट के सेवन से बढ़ता है जानलेवा खतरा

रेड मीट और तेलीय पदार्थ जैसे बर्गर, सॉस, विनेगर आहार से सम्बंधित खाने वाली चीजें हमारी मौत का कारण बन सकती हैं

ऑनलाइन डेस्क :

अगर आप भी इसका रेड मीट का सेवन करते हैं.तो एक रिसर्च के मुताबिक रेड मीट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होता है.और इसका सेवन करने से स्ट्रोक से लेकर कैंसर होने तक का खतरा बढ़ सकता है.

एक रिसर्च के मुताबिक करीब 10,000 मौतें खाने से होने वाले बीमारियों से रोकी जा सकती थी. जबकि इन मौतों का कारण शुगर, हार्ट अटैक और कैंसर था. रेड मीट और तेलीय पदार्थ सॉस, विनेगर, बर्गर, जैसे आहार से सम्बंधित खाने वाली चीजें हमारी मौत का कारण बन सकती हैं.


अगर आप भी इसका रेड मीट का सेवन करते हैं तो आइए जानते हैं इससे होने वाले कुछ और अहम बीमारियों के बारें में. 

लगातार प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट का सेवन करना कोलोरेक्टल कैंसर के चपेट में आपको ला सकता हैं. जो हमारे मौत का कारण बन सकता है.शोधकर्ताओं ने ये बताया की अगर आप रोजाना प्रोसेस्ड मीट, रेड मीट और किसी भी तरह के मांस का सेवन करते हैं. तो इससे आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.

कोलेरेक्टल कैंसर बीमारी को रोकने और इसके इलाज के बारें में पता लगाया जा रहा है. एक शोध में निकला कि जो लोग रोजाना प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट का सेवन करते थे. उनमे स्ट्रोक होने का खतरा 16% फीसदी अधिक था. सामान्य रूप उनमें लगभग 12% स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.साथ ही खाने की चीजों में बदलाव लाना है तो इसमें डॉक्टरों की सलाह लेनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें