मनिका और बरवाडीह में मतदान शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न, मतदान कर्मी वापस लौटे 

जिला परिषद के 4, पंसस के 32, मुखिया 30 और वार्ड सदस्य के 186 पदों के लिए हुआ चुनाव 

मनिका और बरवाडीह में मतदान शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न, मतदान कर्मी वापस लौटे 

मनिका/बरवाडीह :

लातेहार ज़िले के मनिका और बरवाडीह प्रखंडों में पंचायत चुनाव का दूसरा चरण गुरुवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। इसी के साथ दोनों प्रखंडों में 252 पदों के 831 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया।

दूसरे चरण में 366 मतदान केंद्रों पर एक लाख 27 हज़ार 848 मतदाताओं में से 66.20% ने वोट डाला। मनिका में वोटिंग परसेंटेज 67.19% रहा तो बरवाडीह में यह 65.25% रहा। 

मनिका प्रखंड के 31122 मतदाताओं ने अपना मतदान कर प्रत्याशियों भाग्य का फैसला मतपेटी में बंद कर दिया। प्रखंड में महिलाओं के अपेक्षा पुरुष मतदाताओं ने अधिक मतदान किया।


मनिका और बरवाडीह में मतदान शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न, मतदान कर्मी वापस लौटे 

प्रखंड कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार प्रखंड में कुल 62630 मतदाताओं में से 31122 मतदाताओं ने गुरुवार को मतदान किया। वहीं 16854 पुरुष जबकि 14268 महिला मतदाताओं ने मतदान किया। प्रखंड में सबसे अधिक मतदान बालिका मध्य विद्यालय केंद्र पर हुआ यहां कुल 91% लोगों ने मतदान किया जबकि सबसे कम मतदान जेरुआ के 58 नंबर बूथ पर हुआ।

सुदूर बूथों पर भी मतदाताओं ने बेखौफ किया मतदान

कभी नक्सली के गढ़ के रूप में विख्यात डोंकी, बरबैया,रेवत, कुरूंद गांवों ग्रामीणों ने अपनी गांव की सरकार चुनने के लिए बेखौफ होकर मतदान किया। सुबह छह बजे से ही मतदाता मतदान केंद्रों पर एकत्रित होना शुरू कर दिए।जैसे जैसे सूर्य की गर्मी बढ़ती गई वैसे वैसे मतदाताओं की कतार मतदान केंद्र पर लंबी होती चली गई।करीब ग्यारह बजे सभी बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई। एक तरफ सूरज की तपती धूप दूसरे तरफ मतदान करने का जज्बा लोगों में देखा गया।प्रखंड में बारह बजे मतदान पूरी तरह से उफान पर था। मतदान कर्मियो के पसीने छूट रहे थे।

मनिका और बरवाडीह में मतदान शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न, मतदान कर्मी वापस लौटे 

सुरक्षा कर्मियों को लाइन सीधी करवाने में समय व्यतीत हो रहा था।करीब एक बजे मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ कुछ कम हुई।परंतु मतनाग मध्य विद्यालय के तीनों बूथों पर काफी संख्या में मतदाता लाइन लगाकर खड़े थे।दो बजे लगभग सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता की संख्या में कमी आई।

मतदान कराकर लौटे कर्मी

मतदान कर्मी को कलस्टर तक पहुंचाने के लिए सभी जगह व्यवस्था नहीं की गई थी।जैसे तैसे मतदान कर्मी कलस्टर तक पहुंचे। प्रखंड के औराटांड़ गांव के सामुदायिक भवन,मध्य विद्यालय बूथ के सभी मतदान कर्मी पैदल मुख्य पथ तक पहुंचे। वहीं रांकीकला,डोंकी,बंदुआ, मटलौंग, दूंदू समेत सभी कलस्टर के कर्मी को वाहनों से लातेहार पॉलटेक्निक मतगणना केंद्र पर भेजने का काम शुरू कर दिया गया। वहीं मनिका से लातेहार मुख्य पथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया।

मनिका और बरवाडीह में मतदान शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न, मतदान कर्मी वापस लौटे 

बरवाडीह. प्रखंड के विभिन्न मतदान केंद्रों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आम  पंचायत चुनाव  गुरुवार को शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हुआ शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश सहाय व  थाना प्रभारी श्रीनिवास कुमार सिंह की बुधवार शाम से ही काफी सक्रिय व व्यस्त रहें।

 बुधवार देर शाम ही  सभी मतदान कर्मी अपना-अपना कलस्टर सेंटर में पहुंच गए थे जिसे गुरुवार सुबह सभी कलस्टर सेंटर से  नजदीक के मतदान केंद्रों में प्रतिनियुक्त मतदान कर्मियों को सुरक्षाबलों की निगरानी में मतदान केंद्रों में भेजा गया। अधिकांश मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय सुबह 7:00 बजे से मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई।

 सुबह से ही सभी मतदान केंद्रों में  मतदाताओं की भीड़ लगी रही। मतदान केंद्रों में पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिला।  यही नहीं महिलाओं ने भी मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाई।भीषण गर्मी व धूप के बावजूद भी किसी भी मतदान केंद्र में मतदाताओं में उत्साह की कमी नहीं दिखाई दी। 

मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण संपन्न होने के बाद मतदान केंद्रों में प्रतिनियुक्त मतदान कर्मियों विभिन्न उम्मीदवारों के  चुनाव अभिकर्ता की देखरेख में मतपेटी  को सील बंद कर अपने अपने नजदीक के कलस्टर सेंटर में पहुंचे। जहां आज पूरे दिन प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निवार्ची  पदाधिकारी राकेश सहाय सुरक्षा बलों के साथ व बरवाडीह  थाना प्रभारी श्री निवास कुमार सिंह प्रखंड के सभी  मतदान केंद्रों में भ्रमण करते दिखे। 

मनिका और बरवाडीह में मतदान शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न, मतदान कर्मी वापस लौटे 

सभी मतदान केंद्रों में अभ्यार्थी  चुनाव अभिकर्ता दिखे सक्रिय

त्रिस्तरीय आम चुनाव में प्रखंड के सभी मतदान केंद्रों में अभ्यार्थी  चुनाव अभिकर्ता सक्रिय दिखे।  सभी मतदान केंद्रों में सभी पंचायत के संबंधित मुखिया प्रत्याशी के चुनाव अभिकर्ता व जिला परिषद के चुनाव अभिकर्ता सक्रिय दिखे।प्रखंड के पश्चिमी जिला परिषद के उम्मीदवार मन्नान अंसारी, संतोषी कुमारी, ज्वाला प्रसाद, मनोज कुमार, हेसामूल अंसारी समेत अन्य जिला परिषद के चुनाव अभिकर्ता अपने-अपने उम्मीदवारों को संबंधित मतदान केंद्र में फर्जी मतदान रोकने व मतदान प्रक्रिया में उम्मीदवारों को अपने उम्मीदवारों को विजय दिलाने के लिए प्रयासरत रहे। वही कई मतदान केंद्रों में कई उम्मीदवारों के  चुनाव अभिकर्ता अपने-अपने उम्मीदवार की हार सुनिश्चित देखते हुए मतदान केंद्र से नदारद दिखे। 

मनिका और बरवाडीह में मतदान शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न, मतदान कर्मी वापस लौटे 

पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं मे दिखा उत्साह

गुरुवार को संपन्न हुए पंचायत चुनाव आम में पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं में काफी उत्साह दिखा। प्रखंड के आदर्श नगर के युवा  मतदाता मतदान केंद्र संख्या 61 में  आदर्श रंजन,  आकृति प्रसाद, आकांक्षा प्रसाद 18 वर्ष पूरे होने के बाद पहली बार मतदान करने पहुंचे।  इन युवा  मतदाताओं में  काफी उत्साह दिखा। युवा मतदाताओं का कहना था कि वे पहली  बार अपना मतदान कर काफी उत्साहित हैं। इसी तरह अन्य  मतदान केंद्रों में भी 18 वर्ष पूरे होने के बाद कई मतदाताओं ने भी अपने अपने मताधिकार का प्रयोग कर उत्साहित दिखे। 

(With reports from Kaushal Kishore Pandey from Manika and Ravi Kumar Gupta from Barwadih)