Valentine Day 2021: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

7 फरवरी को रोज डे से शुरू हुआ प्यार का मौसम 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे तक चलेगा.

ऑनलाइन डेस्क :

7 फरवरी को रोज डे से शुरू हुआ प्यार का मौसम 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे तक चलेगा. इस दौरान अपना प्यार जताने के लिए प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं और अपने प्यार का खुल्लम-खुल्ला इजहार करते हैं. हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाया जाता है.

वैलेंटाइन डे प्यार और रोमांस का त्योहार है. हालांकि अधिकतर लोगों को यह पता नहीं होता कि वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और इसके पीछे की कहानी क्या है? आज हम आपको इसी कहानी के बारे में बताने जा रहे है. हम आपको यह बताएंगे कि पूरे विश्वभर में प्रेम दिवस के रुप में मनाए जाने वाले इस त्योहार को मनाने के पीछे असली कहानी क्या है?

वेलेंटाइन डे के पीछे की असली कहानी

संत वेलेंटाइन की याद में वेलेंटाइन डे मनाया जाता है. संत वेलेंटाइन को लेकर एक मत नहीं है. कई कहानियां इसे लेकर प्रचलित हैं. सबसे ज्यादा प्रचलित कहानी रोमन राजा क्लॉडियस और संत वेलेंटाइन की है. बताया जाता है कि राजा क्लॉडियस ने अपने सैनिकों की शादी पर रोक लगा दी थी. हालांकि संत वेलेंटाइन ने कई सैनिकों को शादी के लिए तैयार करवाया था. इससे राजा नाराज हो गया था और संत वेलेंटाइन को 14 फरवरी सन 269 में फांसी पर चढ़ा दिया था.

राजा का मानना था कि शादी और प्यार के चलते सैनिक अपना असली मकसद भूल जाते हैं. इसलिए राजा ने सैनिकों की शादी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था. इसके खिलाफ संत वेलेंटाइन ने आवाज उठाई थी. जिससे राजा ने उन्हें मौत के घाट उतरवा दिया था. 14 फरवरी के दिन को इसी वजह से वेलेंटाइन डे के तौर पर मनाया जाता है.

देश की अन्य खबरें