भक्तों के लिए खुशखबरी, क्या भगवान भी है खुश

ये है नया टाइम टेबल

ऑनलाइन डेस्क :

वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर के श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. भीड़भाड़ रोकने के लिए मथुरा की एक सिविल कोर्ट ने वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में दर्शन का समय बढ़ा दिया है.

मंदिर का गर्भगृह अब हर दिन दो घंटे 45 मिनट और खुला रहेगा. पहले मंदिर आठ घंटे 15 मिनट तक खुलता था. अब कोर्ट ने प्रतिदिन दर्शन का वक्त बढ़ाकर 11 घंट कर दिया है.


ये है नया टाइम टेबल

मंदिर के प्रबंधक ने कहा, "मंदिर दर्शन के लिए सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक और सर्दियों में शाम 4 बजे से रात 9.30 बजे तक और गर्मियों में सुबह 7 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 10.30 बजे तक खुला रहेगा. नया टाइम टेबल 16 नवंबर से सख्ती से लागू किया जाएगा. भक्तों को दर्शन के लिए अतिरिक्त 165 मिनट मिलेंगे."

हाई क्वॉलिटी स्क्रीन लगाएं- कोर्ट

सिविल जज जूनियर डिवीजन की अदालत की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया कि मंदिर के अंदर किए जाने वाले अनुष्ठानों के डिजिटल प्रसारण और झंझट मुक्त दर्शन के लिए हाई क्वॉलिटी वाली स्क्रीन लगाई जानी चाहिए.

अदालत का यह आदेश तब आया जब राज्य सरकार ने मंदिर में भीड़भाड़ को कंट्रोल करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया, जिसके बाद मंदिर में भक्तों के घुटन के कारण बेहोश होने की घटनाएं सामने आई थीं.

अगस्त में हुई थी अनहोनी

बता दें कि अगस्त में बांके बिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मंगला आरती के समय दम घुटने से दो श्रदालुओं की मौत हो गई थी और सात अन्य घायल हो गए थे.

मंगला आरती के दर्शन के लिए मंदिर परिसर में हजारों श्रद्धालु पहुंच गए थे. मंदिर में श्रद्धालुओं की क्षमता से कई गुना अधिक लोग होने के कारण भीड़ का दबाव बढ़ गया था. इसी दौरान मंदिर के गेट नंबर एक और चार पर भीड़ के दबाव के चलते दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी.

इस घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गृह विभाग को निर्देश देते हुए कहा था कि त्योहारों पर धर्म स्थलों में भीड़ को देखते हुए और कड़े इंतजाम किए जाएं, ताकि किसी भी अनहोनी को रोका जा सके.

देश की अन्य खबरें