ज्यादा रोटी खाने वाले तुरंत हो जाएं सावधान

कई लोगों के शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है. उन लोगों को रोटी से दूर रहना चाहिए.

ऑनलाइन डेस्क :

रोटी ऐसा आहार है, जिसे लोग रोजाना खाना पसंद करते हैं. रोटी तथा चावल खाने से लोग कभी नहीं उबते. रोटी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए इसे मुख्य आहार माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों का रोटी खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

कई लोगों के शरीर में ऑक्सलेट की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है. उन लोगों को रोटी से दूर रहना चाहिए. यदि ऑक्सालेट की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है, जो ये हमारी सेहत को हानि पहुंचाती है. इस कारण कई बीमारियां हो जाती हैं. कई लोग बासी रोटी खाने को लेकर काफी भ्रमित होते हैं.

लोगों को पता ही नहीं होता है कि बासी रोटी सेहत के लिए फायदेमंद है या फिर नुकसानदायक. बासी रोटी कुछ लोगों के लिए फायदेमंद होती है, जबकि कुछ लोगों के लिए नुकसान दायक. जिन लोगों में हर तरह के भोजन को पचाने की क्षमता होती है. उनके लिए रोटी काफी फायदेमंद होती है. जिन लोगों की पाचन क्रिया ठीक नहीं रहता, बासी रोटी उनके लिए नुकसानदायक होती है.

भोजन नहीं पचने पर तरह-तरह की बीमारियां होती हैं. जिन लोगों का शरीर कमजोर होता है. यदि वह बासी रोटी खा लेते हैं तो वह फूड-पाइजन का शिकार हो सकते हैं. फूड पॉइजन खतरनाक होता है. फूड पॉइजनिंंग की वजह से लोगों की जान भी जा सकती है. कई लोग इससे इतना कमजोर हो जाते हैं कि उनसे कोई भी काम सही तरीके से नहीं हो पाता.

देश की अन्य खबरें