खाली पेट क्यों खाना चाहिए टमाटर

सुबह के वक्त खाली पेट टमाटर को काली मिर्च पाउडर के साथ खाने की सलाह देते हैं जिससे कीड़े मर कर मल के जरिए बाहर निकल आते हैं

ऑनलाइन डेस्क :

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो भारत के तकरीबन हर घर में दिखने को मिल जाएगी, इसके जिसकी किसी रेसेपीज के साथ मिला दिया जाए उसके टेस्ट में कई गुणा इजाफा हो जाता है. ये सब्जी खाने में जिनती स्वादिष्ट होती सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद मानी जाती है.

आप इसे सलाद और चटनी के तौर पर भी खाते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर टमाटर को सुबह खाली पेट खाया जाए तो इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. 


टमाटर में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, अगर इसे डेली डाइट में शामिल किया जाए तो शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, नेचुरल शुगर, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन A, विटामिन E, विटामिन C, विटामिन B6, राइबोफ्लेविन हासिल होंगे. आइए जानते हैं टमाटर खाने के फायदे क्या-क्या हैं.

पेट में कीड़ा होना एक आम समस्या है, इससे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है, इसलिए काफी हेल्थ एक्सपर्ट सुबह के वक्त खाली पेट टमाटर को काली मिर्च पाउडर के साथ खाने की सलाह देते हैं जिससे कीड़े मर कर मल के जरिए बाहर निकल आते हैं.

कुछ लोगों को अक्सर पेट में गर्मी की शिकायत होती है जिसकी वजह से स्किन पर दाने तक निकल आते हैं, ऐसे में आपको सुबह खाली पेट टमाटर का सेवन करना होगा, इसले पेट की जलन खत्म हो जाएगी.

भारत में दिल की बीमारियों से परेशान लोगों की तादाद काफी ज्यादा है, इसमें ब्लड वेसेल्स हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण ब्लॉक होने लगते हैं. अगर आप टमाटर या इसके जूस का सेवन करेंगे तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाएगा.

जिनकी आंखों की रोशनी कम होने लगी है उनके लिए टमाटर का सेवन उम्मीद की किरण साबित हो सकता है, क्योकि इस सब्जी में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए आप रोजान खाली पेट टमाटर जरूर खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Info Way 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश की अन्य खबरें